Sunday, August 28, 2011

अग्निवेश का असली चेहरा

जनलोकपाल के लिए संघर्ष कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता अन्‍ना हजारे का अनशन भले ही खत्‍म हो गया और संसद ने उनकी मांगें मानते हुए प्रस्‍ताव पेश कर दिया है। लेकिन अन्‍ना के इस आंदोलन में रुकावट डालने की साजिश की खबर आ रही है। विभिन्‍न चैनलों पर चल रही खबर और यूट्यूब पर अपलोड एक वीडियो के मुताबिक अन्‍ना के अनशन के दौरान टीम अन्‍ना के सदस्‍य माने जा रहे स्‍वामी अग्निवेश ने कथित तौर पर सरकार के एक मंत्री से फोन पर बात की और अन्‍ना के बारे में अनाप शनाप टिप्‍पणी की।

सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर मशहूर स्‍वामी अग्निवेश की इस बातचीत का वीडियो रिकार्ड किया है 'जनतंत्र डॉट कॉम' ने जिसे यू ट्यूब पर लोड किया गया है। इस बातचीत के दौरान इस लाइन को लेकर शक की सुई अग्निवेश की तरफ घूमती है जिसमें अग्निवेश को मोबाइल पर किसी से यह कहते हुए दिखाया गया है, ‘बहुत जरूरी है कपिल जी, नहीं तो ये पागल होते जा रहे हैं जैसे हाथी।’

इसमें अग्निवेश एक जगह यह कहते दिखाई देते हैं, ''...पूरी पार्लियामेंट ने जब खड़े होकर अनशन तोड़ने की अपील की तो अन्ना को तभी अनशन तोड़ देना था।'' इस वीडियो में सुनाई दे रही आवाज के मुताबिक अग्निवेश कहते हैं कि वे बहुत शर्मिंदा हैं कि केंद्र सरकार आखिर इतनी कमजोर क्यों दिखाई पड़ रही है। यही नहीं, अग्निवेश बातचीत के दौरान कपिल को इशारे से यह भी सलाह दे रहे हैं कि केंद्र सरकार अन्ना के आगे कतई झुके नहीं।

गौरतलब है कि हाल में स्‍वामी अग्निवेश ने अन्‍ना के अनशन को लेकर नाराजगी जताई थी और कहा था कि वह आमरण अनशन के खिलाफ हैं।


ये स्वामी अग्निवेश का असली चेहरा है. स्वामी अग्निवेश आंदोलनों में किस तरह भेिदये की तरह मौजूद रहते हैं उसका खुलासा यह यू ट्यूब का सवा मिनट का विडियो करता है. इस वीडियो में वे संभवत: कपिल सिब्बल से बात कर रहे हैं और उन्हें समझा रहे हैं कि कैसे सरकार जितना झुकती जा रही है उतना ही ये लोग अर्थात अन्ना हजारे के लोग सिर पर चढ़ रहे हैं. पिछली दफा अप्रैल में भी स्वामी अग्निवेश ही मुख्य वार्ताकार के तौर पर कपिल सिब्बल और सरकार से बात कर रहे थे. इस बार टीम अन्ना ने उनको आखिरी दौर की बातचीत में अलग कर दिया था.
स्वामी अग्निवेश के इस वीडियो में वे किसी कपिल नामक व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो संभवत: कपिल सिब्बल हो सकते हैं. दूसरी तरफ से क्या बोला जा रहा है यह तो पता नहीं लेकिन इस तरफ से स्वामी अग्निवेश जो बोल रहे हैं वह जरा देखिए-
स्वामी अग्निवेश: जय हो....जय हो जय हो कपिल जी, जय हो महाराज...
बहुत जरूरी है कपिल जी, नहीं तो ये लोग पागल की तरह हो रहे हैं. जैसे कोई हाथी....
हां हां....देखिए जितना कंसीव करती जाती है गवर्नमेन्ट उतना ही ज्यादा सिर पर चढ़ रहे हैं....
बिल्कुल कंसीव नहीं करना चाहिए.....फर्म होकरके कहिए....कोई सरकार को इस तरह से करे तो बहुत बुरी बात है....
हमें शर्म महसूस हो रही है कि हमारी सरकार इतनी कमजोर महसूस कर रही है....
इतनी बड़ी अपील करने के बाद अन्ना फास्ट नहीं तोड़ रहे हैं....
सारी पार्लियामेन्ट ने कह दी और इतने उंचे शब्दों में कह दी.....



बयान देकर विवाद में फंसे स्वामी अग्निवेश को  अहमदाबाद में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। यहां एक सभा के दौरान स्वामी नित्यानंद ने स्वामी अग्निवेश को थप्पड़ मारा और उन्हें मंच से घसीटने की कोशिश की। बताया जा रहा है कि नित्यानंद स्वामी अग्निवेश की अमरनाथ यात्रा पर की गई टिप्पणी से नाराज थे। इसके बाद नित्यानंद को गिरफ्तार कर लिया गया है। लेकिन अग्निवेश ने नित्यानंद के खिलाफ किसी भी कार्रवाई से इनकार कर दिया है।
क्या कहा था अग्निवेश ने :
गौरतलब है कि स्वामी अग्निवेश ने हाल ही में श्रीनगर में एक शांति सम्मेलन के दौरान अमरनाथ यात्रा को धार्मिक धोखा करार देते हुए कहा था, ‘मुझे समझ नहीं आता कि लोग अमरनाथ यात्रा पर क्यों जाते हैं? मेरा धर्म के इस प्रकार पर कोई विश्वास नहीं है। धर्म वह होता है जब गरीबों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ लड़कर उन्हें न्याय दिलाएं।’ वहीं मोदी और गुजरात के बार में स्वामी अग्निवेश ने गुरुवार को अन्ना के सुर में सुर मिलाते हुए चमकती गुजरात के विकास की खबरों व हकीकत में बड़ा अंतर है।
 
KAPIL MUNI SPEAKS ON 
SWAMI AGNIWESH ABOUT TEAM ANNA

आपकी बात -
स्‍वामी अग्निवेश की बातचीत से जुड़े इस वीडियो पर आपकी क्‍या राय है? क्‍या इसमें सच्‍चाई हो सकती है या फिर टीम अन्‍ना में फूट डालने की साजिश? अग्निवेश की बातें सुनकर क्‍या यह कहा जा सकता है कि वह अन्ना के साथ कम, सरकार के साथ ज्यादा हैं। अपनी बात नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखें।

1 comment:

  1. http://hindurashtraa.blogspot.com/2011/11/blog-post_10.html

    ReplyDelete